दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से हालात बेहद खराब हो गए हैं। मंगलवार को भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब दर्ज की गई। हालांकि वायु प्रदूषण में सुधार के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। दिल्ली में तमाम तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है और वाहनों के प्रदूषण को रोकने के लिए कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम कर दिया गया है।

वहीं, दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार के साथ भी बैठकों का दौर चल रहा है। बावजूद इसके अभी लोगों को वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल रही है। इसी क्रम में दिल्ली के पॉल्युशन विभाग ने बिना पॉल्युशन सर्टिफिकेट वाले वाहनों पर दस हजार रुपये का चालान करने के लिए कहा है। जानकारी के मुताबिक अगर कोई वाहन चालक बिना पाल्युशन सर्टिफिकेट के दिल्ली में प्रवेश करता है तो उससे दस हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पेट्रोल पंप पर वालिंटियर्स रहेंगे तैनात

दिल्ली के पेट्रोल पंप पर बिना पाल्युशन सर्टिफिकेट के चालान को लेकर सिविल डिफेंस के वालिंटियर्स तैनात किए जाएंगे, जो पाल्युशन सर्टिफिकेट चेक करने और वाहनों का चालान करने के लिए अधिकृत होंगे।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment