देश की राजधानी दिल्‍ली में अपने मकान का सपना हर किसी का होता है. अगर आप भी दिल्‍ली में सस्‍ते मकान की तलाश कर रहे हैं तो जल्‍दी करें, क्‍योंकि दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर 13,000 फ्लैट की बिक्री करने जा रहा है.

DDA कमिश्‍नर वीएस यादव ने बताया कि स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम 2021 में बिक्री से बचे फ्लैटों के लिए अब आवेदन लिए जा रहे हैं. योजना के तहत कुछ हफ्ते पहले ड्रॉ निकाला गया था, जिसमें महज 5,227 खरीदारों को ही मकान अलॉट किए जा सके. योजना के तहत कुल 18,335 फ्लैट का आवंटन किया जाना था. अब शेष बचे फ्लैट की बिक्री के लिए दोबारा मंत्रालय में आवेदन किया गया है. अगर यह अप्रूव होता है तो शेष बचे करीब 13 हजार फ्लैट की बिक्री पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर की जाएगी.

 

ड्रॉ से चुने जाएंगे खरीदार

सूत्रों का कहना है कि बचे हुए फ्लैट पुरानी आवासीय योजना के हैं और इसे दोबारा बिक्री के लिए पेश किए जाने से पहले एजेंसी को मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी. एक बार वहां से अप्रूवल आ जाए तो खरीदारों से इन फ्लैटों के लिए आवेदन मांगे जाने शुरू होंगे. इसके बाद अंतिम रूप से खरीदार का चुनाव ड्रॉ के जरिये ही किया जाएगा. यह ड्रॉ ऐसे फ्लैट के लिए होगा जो या तो सरेंडर किए गए हैं या फिर रिजेक्‍ट हुए अथवा बिक नहीं पाए हैं.

 

 

सबसे ज्‍यादा फ्लैट नरेला में

बिक्री के लिए पेश किए जाने वाले फ्लैट में सबसे ज्‍यादा संख्‍या नरेला में है, जहां करीब 8,000 फ्लैटों के लिए खरीदार की तलाश है. इसके अलावा रोहिणी, द्वारिका, सिरसपुर, रामगढ़ और लोक नायक पुरम में भी कई फ्लैट खाली हैं. वीएस यादव ने कहा कि कई खरीदारों ने ड्रॉ में नाम आने के बावजूद आवंटन नहीं कराया. हालांकि, निवेश के लिहाज से पैसे लगाने वालों ने अपना नाम जरूर शामिल किया है. ऐसे में अगर पहले से आवंटन किए गए फ्लैट के खरीदार दोबारा रुचि दिखाते हैं तो उन्‍हें बिना ड्रॉ के ही मौका दिया जाएगा. ऐसे करीब 20 फीसदी खरीदार होंगे जो इसमें हिस्‍सा ले सकते हैं.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment