कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर हालात नहीं सुधरे तो जल्द दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लग सकता है, जिसमें लाकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए जाएंगे। बहरहाल दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। कोरोना के नए स्ट्रेन के तीन गुणा अधिक फैलने की बात आने पर दिल्ली सरकार अधिक सतर्क हो गई है। दिल्ली में ओमिकोन और कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक में अस्पताल, बेड, आक्सीजन, दवाइयों समेत होम आइसोलेशन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। बैठक में संबंधित मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

सरकार से जुड़े जानकारों का कहना है कि जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसे लेकर सरकार कोरोना मरीजों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जुट गई है। उन्होंने कहा कि मरीजों की संख्या और संक्रमण बढ़ने पर क्या-क्या रोक लगाई जा सकती है, उसके लिए सरकार ने मानक तय किए हैं। अगर हालात में सुधार नहीं होता है तो नाइट कफ्यरू पर विचार हो सकता है। फिलहाल दिल्ली सरकार का पूरी नजर ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों पर है।

होम आइसोलेशन को और मजबूत करने पर जोर दे रही सरकार

सरकार को कोरोना की बीती लहरों के दौरान मरीजों की अच्छी देखभाल करने में होम आइसोलेशन प्रणाली से काफी मदद मिली है। होम आइसोलेशन प्रणाली को और मजबूत किया जा रहा है, जिससे कि कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही बेहतर इलाज दिया जा सके। इसके लिए सरकार ने एक मजबूत सिस्टम बनाया हुआ है। होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों को सरकार की तरफ से बनाई गई डाक्टरों की टीम मरीज को प्रतिदिन सुबह-शाम फोन कर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेती है। इस दौरान मरीजों को और देखभाल करने वाले को क्या-क्या सुरक्षा उपायों को अपनाना है, इसकी जानकारी दी जाती है। अगर मरीज की तबीयत गंभीर होती है, तो फिर उसे डाक्टर अस्पताल में शिफ्ट करा देते हैं।

दिल्ली सरकार ने तैयार किए 30 हजार आक्सीजन बेड

कोरोना मरीजों के लिए दिल्ली सरकार की तैयारी 64-65 हजार बेड तैयार करने की है। मौजूदा समय में दिल्ली सरकार ने 30 हजार आक्सीजन बेड तैयार कर लिए हैं। इनमें 10 हजार आइसीयू बेड हैं। इसके अलावा, दिल्ली सरकार फरवरी तक और 6800 आइसीयू बेड तैयार कर लेगी। इस तरह की व्यवस्था की गई है कि जरूरत पड़ने पर दो हफ्ते के नोटिस पर दिल्ली के हर वार्ड में 100-100 आक्सीजन बेड तैयार कर लिए जाएंगे।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment