अभी ठीक से राजधानी दिल्ली में गर्मी ने दस्तक भी नहीं दी कि उपभोक्ताओं पर बिजली बिल की दोहरी मार पड़ने लगी है। बिजली बिल बढ़ने से उपभोक्ताओं को बिल में सब्सिडी कम मिल रही है और उपभोक्ताओं की परेशानी मीटर लोड बढ़ाने को लेकर भी दिखने लगी है।

खास बात तो यह है कि पिछले दिनों जिन उपभोक्ताओं की बिजली खपत कम हुई निजी बिजली कंपनियों ने उन्हें भी मीटर का लोड बढ़ाने का मैसेज भेजना शुरू कर दिया हैं। पहले से जिनके लोड चार्ज बढ़े हुए हैं उनके बिजली बिल में कमी होने के बावजूद भी कोई पहल उनके लोड चार्ज कम करने की नहीं की जा रही है।

दिल्ली में सब्सिडी को लेकर बिजली बिल पर भले ही उपभोक्ताओं को राहत है पर दूसरी तरफ कई तरह के शुल्क लेकर बिजली वितरण कंपनियां बिजली बिल भेजती हैं। बिजली मीटर चार्ज बढ़ाने की इन दिनों कवायद चल रही है। इसका लोड चार्ज बढ़ते ही बिजली बिल में जुड़ जाता है।

अगर किसी उपभोक्ता के घर का 5 किलोवॉट मीटर लोड चार्ज है तो उससे पांच सौ रुपये हर महीना देना ही होगा भले ही उस ने एक यूनिट बिजली बिल की खपत की हो या नहीं।

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment