दिल्ली में अगर वाहन चला रहे हैं और आप ने

अपने वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसीसी) अभी भी नहीं बनवाया है तो तुरंत बनवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 10 हजार रुपये का चालान कटवाने के लिए तैयार रहें। परिवहन विभाग जल्द ही फिर से बगैर पीयूसीसी प्रमाणपत्र वालों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है।

 

 

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर हालात गंभीर बने हुए हैं।

इसे देखते हुए दिल्ली परिवहन विभाग प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर लगातार नजर रख रहा है। वायु प्रदूषण को रोकने की मुहिम के तहत पेट्रोल पंपों पर भी पीयूसीसी की जांच की जा रही है। पेट्रोल पंपों पर पीयूसीसी के बिना पेट्रोल भरवाते समय अब दस हजार रुपये का चालान कट रहा है। इसके लिए परिवहन विभाग ने पेट्रोल पंपों पर सिविल डिफेंस वालंटियर की टीमें तैनात की हैं, मगर पिछले कुछ दिनों से अभियान कुछ धीमी गति से चल रहा था, इसे फिर से तेज किया जा रहा है। स्थिति पर गौर करें तो विभाग ने बगैर पीयूसीसी वालों के पिछले महीनों में कई के चालान काटे गए हैं। एक दिसंबर से बगैर पीयूसी वालों के चालान कट रहे हैं।

 

 

पिछले एक दिसंबर से छह दिसंबर तक 872 चालान काटे गए हैं

और इन वाहनों के मामलों में 85 लाख 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है। इसमें से एक दिसंबर को 119, दो दिसंबर को 111, तीन दिसंबर को 125, चार दिसंबर को 86, पांच दिसंबर को 116 और छह दिसंबर को सबसे अधिक 315 चालान काटे गए हैं। इसके पहले सितंबर से लेकर नवंबर तक 15 हजार 538 चालान काटे गए थे। इसमें पेट्रोल पंपों पर चलाए गए विशेष अभियान के 4,089 चालान भी शामिल हैं। सितंबर से लेकर नवंबर तक के चालान पर लगाए गए जुर्माने की कुल रकम 15 करोड़ 53 लाख 80 हजार है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment