राजधानी की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए बनाए गए 15 जिलों में यातायात पुलिस उपायुक्त की तैनाती कर दी गई है। साथ ही कई अतिरिक्त यातायात आयुक्त का तबादला भी किया गया है। विशेष आयुक्त यातायात विरेंदर सिंह ने सोमवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया।

 

बता दें कि दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने पिछले माह यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव करते हुए यातायात पुलिस के जिलों को 12 से बढ़ाकर 15 करते हुए हर जिले की कमान यातायात उपायुक्त को सौंपने की योजना बनाई थी। वहीं, यातायात सर्किल की संख्या भी 53 से बढ़ाकर 67 कर दी थी। अब सभी जिलों में बढ़ाए गए सर्किलों में भी यातायात निरीक्षक की तैनाती होगी।

 

बाहरी रेंज में तैनात अतिरिक्त आयुक्त यातायात अजीत कुमार सिंगला को उत्तरी रेंज भेजा गया है। उन्हें अतिरिक्त आयुक्त पश्चिमी रेंज और उपायुक्त मुख्यालय की जिम्मेदारी भी दी गई है। दक्षिणी रेंज में तैनात अतिरिक्त आयुक्त यातायात शंखधर मिश्र को मध्य रेंज के साथ ही वीआइपी फंक्शन ब्रांच की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

 

यातायात उपायुक्त रूट के पद पर कार्यरत ए. कोआन को द्वारका जिले का यातायात पुलिस उपायुक्त के साथ उपायुक्त यातायात पश्चिमी जिला, बाहरी जिला और वीआइपी रूट का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पश्चिमी रेंज में तैनात घनश्याम बंसल को यातायात उपायुक्त उत्तरी-बाहरी जिला बनाया गया है। साथ ही यातायात उपायुक्त रोहिणी, नई दिल्ली, मध्य और उत्तरी जिले का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। वहीं, मध्य जिले की यातायात उपायुक्त अम्रुथा गुगुलोथ को हटाकर दक्षिणी जिले में तैनात किया गया है। गुगुलोथ को दक्षिण-पूर्व जिले की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

 

उपायुक्त आरएससी के पद पर तैनात जी. राम गोपाल को शाहदरा जिले का यातायात उपायुक्त बनाया गया है। उन्हें पूर्वी और उत्तर-पूर्वी जिले की भी जिम्मेदारी दी गई है। उपायुक्त आधुनिकीकरण के पद पर तैनात एसके सिंह को यातायात उपायुक्त मुख्यालय (द्वितीय) बनाने के साथ उपायुक्त आरएससी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। नई दिल्ली रेंज में यातायात उपायुक्त के पद पर तैनात अजय पाल सिंह को यातायात उपायुक्त नई दिल्ली जिला बनाते हुए दक्षिण-पश्चिम जिले का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।

 

पूरे दिल्ली में होगी शख़्ति:

पूरे दिल्ली में वाहन चेकिंग को लेकर सख्त आदेश के बाद अब हर जगह प्रदूषण सर्टिफिकेट के साथ-साथ गाड़ी के अन्य कागजात चेक किए जाएंगे. दिल्ली में वाहन चेकिंग में इस बार लोगों के गलत ड्राइविंग पैटर्न को भी देखते हुए चालान करने और जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया है. गलत ड्राइविंग पैटर्न में जैसे लेन बदलने इत्यादि चीजों पर भी ध्यान देने की बातें कही गई हैं.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment