सांसों का लंगर उम्मीद का सहारा

दिल्ली-एनसीआर में एक-एक सांस के लिए जूझते मरीजों के सगे-संबंधी अस्पतालों के सामने ऑक्सीजन के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं। अस्पताल कभी भी ऑक्सीजन खत्म होने की घोषणा कर मरीज को दूसरी जगह ले जाने के लिए कह देते हैं। ‘सांसों के इस आपातकाल’ में दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इंद्रापुरम स्थित श्री गुरुसिंह सभा गुरुद्वारे ने अपने स्तर पर मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन बांटनी शुरू कर दी है।

कार में ही दे रहे है ऑक्सीजन

इंद्रापुरम स्थित इस श्री गुरुसिंह सभा गुरुद्वारे ने अपने स्तर पर मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन बांटनी शुरू कर दी है। इसके साथ ही लोग एक दूसरे की मदद करने के लिए और जिससे इन मरीजों को परेशानी न हो , इनके लिए कार में ही ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान कर दी है , ऐसे में मरीज कार में ही आराम से बेसकता है यही नहीं ऑक्सीजन लेने के लिए गुरुदारा के बाहर भीड़ लगी है। गाड़ियों के कारण आसपास जाम जैसी स्थिति बन गई है, लेकिन गुरुदारे के सेवादार शांति से सब संभाल रहे हैं।

चार घंटे तक प्रति आदमी ऑक्सीजन उपलब्ध

जरूरतमंद लंगर में पहुंचकर और सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यहां उन्हें तीन से चार घंटे तक एक व्यक्ति के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद तीमारदार अस्पताल में बेड मिलते ही भर्ती करा सकते हैं। जिन को देखने वाला कोई नहीं है उनके लिए यह लोग उनकी सेवा करते है साथ ही अंतिम संस्कार के लिए भी यह सारा इंतेज़ाम करते है।

Leave a comment