दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के लगभग 24,000 COVID-19 मामले सामने आए हैं.इसके अलावा दिल्ली कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की बात सामने आ रही है , इसपर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में पिछले 24 घंटों में लगभग 24,000 COVID-19 मामले सामने आए हैं, जल्द ही डेटा आएगा … दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमेडिसवीर की कमी है.” केजरीवाल ने कहा कि जमाखोरी या कालाबाजारी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहते है –

सामान्य से कहीं अधिक खपत के कारण दिल्ली के लिए आवंटित ऑक्सिजन की सप्लाई काफ़ी कम पड़ रही है. कुछ अस्पतालों से सूचना मिल रही है कि उनके पास ऑक्सिजन का स्टॉक अब बहुत सीमित समय के लिए बचा है. दिल्ली सरकार ने भारत सरकार से दिल्ली के लिए ऑक्सिजन का कोटा तुरंत बढ़ाने की माँग की है.

ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की कमी

ऑक्सीजन और आईसीयू बेड बहुत तेजी से घट रहे हैं. कई अस्पतालों में ऑक्सीजन के सप्लाई में अधिक से ज्यादा कमी हो रही है इस पर केजरीवाल ने कहा उन्होंने कहा, “हम बेड क्षमता बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हम दो या तीन दिनों में 6,000 बिस्तर जोड़ेंगे. किसी को नहीं पता कि कोरोना की पीक कब आएगी. सेंट्रल गवर्नमेंट ने नवंबर में 4100 बेड दिए थे लेकिन इस बार केवल 1800 बेड दिए गए हैं. मैंने डॉ. हर्षवर्धन से COVID रोगियों के लिए 50% बेड आरक्षित करने का अनुरोध किया.”मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में तेजी से संक्रमण बढ़ता जा रहा है और ऑक्सीजन की कमी हो रही है, केवल 100 आईसीयू बचे हैं अब दिल्ली में।

Leave a comment