दिल्ली में सफर करने वाले लोगों के लिए बड़े तोहफे के साथ नई सड़क व्यवस्था की मंजूरी मिली है. दिल्ली में मेट्रो के जाल को सब जानते हैं और इसकी अहमियत उन सारे रूट पर है जहां पर पब्लिक का सबसे ज्यादा आना जाना होता है.

 

ऊपर मेट्रो नीचे फ्लाईओवर और सबसे नीचे एक और रोड.

इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो और दिल्ली सरकार ने मिलकर एक नया प्रोजेक्ट को मंजूरी दिया है जिसमें कि ऊपर मेट्रो फ्लाईओवर के ठीक नीचे एक और फ्लाईओवर बनाया जाएगा जिसके जरिए ऊपर मेट्रो और नीचे एक और फ्लाईओवर पर गाड़ियों का आना और जाना निर्बाध रूप से जारी रहेगा.

इस नए फ्लाईओवर के लिए पहला रूट तय किया गया है.

इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है और सबसे पहला रोड मौजपुर से मजलिस पार्क मेट्रो कॉरिडोर के भजनपुरा और यमुना विहार के बीच बनाया जाएगा. इस रूट पर सबसे ऊपर मेट्रो और उसी पाए में नीचे एक और फ्लाईओवर होगा जिस पर गाड़ियों का आना-जाना निर्बाध रूप से जारी रहेगा और इसकी बनाई की खर्च लोक निर्माण विभाग अर्थात पीडब्ल्यूडी करेगा.

 

इस रूट पर भी यह प्रोजेक्ट लगाने की कोशिश की जा रही है.

इसी क्रम में वजीराबाद में भी ऐसे ही प्रोजेक्ट को किए जाने की योजना तैयार कर ली गई है जो पहले योजना के पूर्ण होते ही शुरू कर दिया जाएगा.

Nagpur Metro | Double Decker Flyover Wardha Road - YouTube

पूरे दिल्ली का यह सबसे अनोखा फ्लाईओवर होगा.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इससे कम समय और कम खर्च में और कम जगह के साथ तैयार होने वाला यह प्रोजेक्ट खुद में सबसे अनोखा होगा और दिल्ली के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा.

 

6 दिन की फ्लाईओवर सड़क होगी.

नीचे बन रहे सड़क की बात करें तो वह 1457 मीटर अर्थात लगभग 1.457 किलोमीटर लंबा होगा और 20 मीटर  चौड़ाई के साथ 6 लेन फ्लाईओवर की सड़क होगी. यह पूरा प्रोजेक्ट महज 2 साल में बना लिया जाएगा और जनता को यातायात के लिए सौंप दिया जाएगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment