बुधवार को सुबह 7 बजे औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 234 खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि हवा की गुणवत्ता के और अधिक बिगड़ने की संभावना है, 1 अप्रैल तक शहर में तेज हवाएं चलने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्ता की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत, पड़ोसी राज्यों से दिल्ली के लिए धूल परिवहन 30 मार्च और 1 अप्रैल के बीच होने की संभावना है। वायु गुणवत्ता आगे खराब होने और बहुत खराब श्रेणी तक पहुंचने की संभावना है बुधवार। इसका कारण यह है कि गुरुवार से 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली सर्द हवाओं के चलने की संभावना है।
अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस (° C) की गिरावट होने की संभावना है, जिससे गुरुवार से राजस्थान में हीटवेव की स्थिति समाप्त हो जाएगी। 3 अप्रैल से उत्तर पश्चिमी भारत में एक और हीटवेव स्पेल की संभावना है।

“हमारे मॉडल दिखा रहे हैं कि अगले 2-3 दिनों तक इसी तरह की तेज हवाएँ चलेंगी। इस क्षेत्र में कोई नमी नहीं है। शुष्क क्षेत्रों से पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर हवाएँ चल रही हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को हीटवेव की स्थिति साफ आसमान, निर्बाध सौर विकिरण और कम हवा की गति के कारण दर्ज की गई थी, लेकिन हवाओं के कारण हमें अब तापमान बढ़ने की उम्मीद नहीं है। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख के। सथी देवी ने मंगलवार को कहा कि अधिकतम तापमान 2 या 3 अप्रैल से फिर बढ़ेगा।

Leave a comment