दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए 28 मार्च से होगी मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा बताया गया कि इस परीक्षा को राज्य स्तर पर आयोजित किया जायेगा। शिक्षा निदेशालय की विज्ञान शाखा 23 मार्च को छात्रों का रोल नंबर और परीक्षा केंद्र जारी करेगी। छात्रों को एडमिट कार्ड 27 मार्च को दिया जाएगा।

इस परीक्षा में दिल्ली के सभी सरकारी, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड, सहायता प्राप्त, एनडीएमसी, निजी, एमसीडी, जवाहर नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के छात्र हिस्सा लेंगे। शिक्षा निदेशालय ही परीक्षा का आयोजन करेगा। जिन छात्रों ने साल 2019-20 मे 60 फीसद अंकों से आठवीं में उत्तीर्ण किया होगा केवल वहीं छात्र परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

हालांकि, 5 फीसद अंकों की छूट एसटी, एससी और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों को मिलेगा। परीक्षा में आरक्षण निदेशालय के मुताबिक एससी श्रेणी के छात्रों को मिलेगा 15 फीसद आरक्षण, एसटी के छात्रों को 7.5 फीसद आरक्षण, ओबीसी के छात्रों को मिलेगा 27 फीसद आरक्षण, आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के छात्रों को 10 फीसद आरक्षण और दिव्यांग छात्रों को मिलेगा 4 फीसद आरक्षण।

इस परीक्षा में 100-100 अंकों के दो पेपर होंगे। मानसिक क्षमता परीक्षण का पहला पेपर होगा और शैक्षिक योग्यता का दूसरा पेपर होगा। 100-100 प्रश्नों के दोनों ही पेपरों में प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए छात्रों का पंजीकरण 19 मार्च से पहले स्कूल के प्रधानाचार्य को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर करना होगा।

 

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment