दिल्ली में ठंडी के दिनों में बढ़ जाने वाले प्रदूषण के ऊपर में सरकार ने एक्शन प्लान बनाया है और उसको ऊपर त्वरित कार्यवाही को शुरू कर दिया है ताकि दिल्ली में सर्दी के दिनों में प्रदूषण दम घोटू ना बने.

 

500 कर्मचारी हुए हैं बहाल.

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए 500 कर्मचारियों की बहाली हुई है जिनका काम केवल पुरानी गाड़ियों को पकड़ना और उन्हें एस्क्रैप करना है. इन कर्मचारियों के हवाले उन गाड़ियों को भी प्राप्त करने का काम दिया गया है जो सड़कों पर नहीं चलते हैं लेकिन अपनी गली मोहल्ले में खड़े हैं.

10 साल पुराना डीजल गाड़ी और 15 साल पुराना पेट्रोल गाड़ी को यह 500 कर्मचारी रोको टोको और स्क्रैप करो का अभियान के तहत गाड़ियों को स्क्रैप करेंगे.

इन 500 कर्मचारियों के जिमें पूरे दिल्ली में प्रदूषण सर्टिफिकेट गाड़ियों का जांच करने का भी जिम्मेदारी सौंपा गया है. इस जांच अभियान में पकड़े जाने वाले गाड़ी मालिकों के ऊपर ₹10000 का जुर्माना और उनका लाइसेंस रद्द करने तक का कार्यवाही किया जा सकता है.

इसके साथ ही दिल्ली में बढ़ने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने अपने एक्शन प्लान में पटाखों के ऊपर 31 दिसंबर 2021 तक पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment