दिल्ली मेट्रो दूरियां कम करने और यात्रा को आसान बनाने के लिए जानी जाती है, लेकिन फेज-4 में बन रहे सिल्वर लाइन के दो मेट्रो स्टेशन मां आनंदमयी मार्ग और संगम विहार/तिगरी 3,721 मीटर यानी करीब 3.7 मीटर हैं. . किमी की दूरी। जो कि फेज-4 में बनने वाले किन्हीं दो स्टेशनों के बीच सबसे लंबी दूरी और पूरे मेट्रो नेटवर्क में तीसरी सबसे लंबी दूरी होगी। इतना ही नहीं करीब साढ़े चार किलोमीटर की इस दूरी को पार करते हुए मेट्रो भी अंडरग्राउंड हो जाएगी और एलिवेटेड सेक्शन पर भी चलेगी, क्योंकि जहां मां आनंदमयी मार्ग का स्टेशन अंडरग्राउंड होगा वहां एलिवेटेड स्टेशन होगा. संगम विहार/त्रिदी।

 

# इस वजह से इतना बड़ा गैप बन गया

डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक आमतौर पर दो मेट्रो स्टेशनों के बीच की दूरी 1 से 2 किमी के बीच रखी जाती है, लेकिन कभी-कभी कुछ खास कारणों से दूरी बढ़ानी पड़ती है. उदाहरण के लिए, यदि कोई संरेखण परिवर्तन है या यदि स्टेशन के लिए कोई भूमि उपलब्ध नहीं है या आस-पास कोई आबादी नहीं है, एक पुल बनाना है या कोई अन्य बाधा है, तो स्टेशनों के बीच की दूरी को थोड़ा बढ़ाना होगा . सिल्वर लाइन के इन दोनों स्टेशनों के बीच दूरी बढ़ाने के पीछे यह भी एक मुख्य कारण था।

 

# 1.5 किमी लंबे क्षेत्र में 4 संरक्षित स्मारक

 

इस लाइन पर तुगलकाबाद से साकेत जाने वाली मेट्रो महरौली-बदरपुर रोड से होकर गुजर रही है। मां आनंदमयी मार्ग और संगम विहार के बीच एमबी रोड के दोनों ओर लगभग 1.5 किमी लंबे क्षेत्र में 4 संरक्षित स्मारक हैं। इनमें तुगलकाबाद किला, गयासुद्दीन किला, आदिलाबाद किला और नाई का कोट प्रमुख हैं। इन सभी स्मारकों को भी एएसआई द्वारा नियमों के तहत संरक्षित किया जाता है। चूंकि मेट्रो यहां से भूमिगत होकर गुजरेगी, इसलिए टनलिंग के काम या मेट्रो के चलने के दौरान उत्पन्न कंपन से इन स्मारकों को खतरा हो सकता था। इसे देखते हुए मेट्रो लाइन के एलाइनमेंट में बदलाव किया गया है। खासकर तुगलकाबाद किले के पास मेट्रो एमबी रोड से अलग होकर एक मोड़ लेगी।

 

#. अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बना पाना संभव नहीं

इसके अलावा स्मारकों के निर्माण के कारण इस पूरे हिस्से में आवासीय आबादी भी कम है। इस वजह से भी यहां दो स्टेशनों के बीच इतनी बड़ी दूरी रखी गई है. हालांकि किले के पिछले हिस्से में कुछ आबादी है, लेकिन संरक्षित क्षेत्र होने के कारण वहां के लोगों को किसी अन्य माध्यम से या तो मां आनंदमयी मार्ग या मेट्रो पकड़ने के लिए संगम विहार/तिगड़ी स्टेशन जाना होगा, क्योंकि यह संरक्षित क्षेत्र है। . बीच में एक और भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाना संभव नहीं था।

 

 

 

# वर्तमान में, ये स्टेशन मेट्रो नेटवर्क में सबसे लंबे हैं।

 

मयूर विहार फेज-1-हजरत निजामुद्दीन 4.3 किमी

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-दिल्ली कैंट 3.78 किमी

पालम-सदर बाजार’ 3.1 किमी
अर्जनगढ़-घिटोरनी 2.7 किमी

 

# फेज-4 में इन स्टेशनों के बीच अधिकतम दूरी होगी

मां आनंदमयी मार्ग-संगम विहार/तिगड़ी 3.72 किमी

बुरारी-मजलिस पार्क 2.4 किमी

मजलिस पार्क-आजादपुर 2.35 किमी

जनकपुरी पश्चिम-कृष्णा पार्क 2.33 किमी

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment