दिल्ली मई गमी शुरू होने से पहले ही मौसम खुशनुमा हो गया है। राजधानी दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई इलाकों में फिलहाल गर्मी से राहत मिली हुई है। दिल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशन पर मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। मौसम विभाग की माने तो दिल्‍ली में इस सप्‍ताह बादल छाए रहेंगे।

कभी-कभी हल्‍की बारिश हो के भी आसार है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ में भी हल्‍की बारिश का अनुमान किया जा रहा है। राजस्‍थान में तो सोमवार को कई स्‍थानों पर ठीक-ठाक बारिश हुई भी हुई है । ओले भी गिरे जिससे फसल को काफी नुकसान पहुंचा।

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आई है। हालांकि अब भी यह सामान्य से ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से रात के समय अब लोगों को गर्मी सता रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। लेकिन न्यूनतम तापमान बढ़कर 18.9 डिग्री पहुंच गया। यह इस सीजन की सबसे गर्म सुबह थी। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज हुआ।

Leave a comment