जाम वाले चौराहों में बदनाम मुकरबा चौक के दिन बहुरने वाले हैं। आने वाले समय में यहां का जाम बीते समय की बात हो चुकी होगी। अभी यहां बाहरी रिंग रोड से राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) पर जाने वालों को मुकरबा चौक पर जाम से जूझना पड़ता है। यहां बाईपास बनेगा। इसके पूरा हो जाने पर वजीराबाद की ओर से आकर हरियाणा की ओर जाने वाले लोग बगैर मुकरबा चौक गए ही एनएच पर जा सकेंगे।

योजना को यूटीपेक (यूनीफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर) के कोर ग्रुप से मंजूरी मिलने के बाद अब लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारी इस योजना को उपराज्यपाल की अध्यक्षता में होने वाली यूटीपेक की बैठक में रखेंगे। यह कार्य पिछले साल किया जाना था, मगर कोरोना संक्रमण के चलते देरी हुई।

बता दें कि लग रहे जाम को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्लानिंग का काम तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सरकार चाहती है कि इस परियोजना से संबंधित कागजी काम जल्द जल्द पूरा कर लिया जाए। उसके बाद इसे जमीन पर उतारने के लिए कवायद शुरू की जाए। इस परियोजना के तहत बाहरी रिंग रोड से एनएच-एक पर जाने के लिए 1.5 किलोमीटर लंबा मुकरबा बाईपास बनेगा।

यह बाहरी रिंग रोड पर वजीराबाद की ओर से जाने पर भलस्वा फ्लाईओवर के साथ शुरू होगा। बाईपास रोड फ्लाईओवर के बाईं ओर से शुरू होकर इसके साथ ही बराबर ऊंचाई पर आगे जाएगी। फ्लाईओवर जहां समाप्त होता है, वहां से रोड साढ़े पांच मीटर की ऊंचाई के साथ दाएं मुड़ जाएगी।

आगे रिंग रोड को पार करते हुए यह बाईपास रोड नाले के बीच से गुजरकर सीधे एनएच-एक पर उतर जाएगी। यह बाईपास एलिवेटेड होगा। इसे चार लेन में बनाए जाने की योजना है। बाईपास पर स्वरूप नगर पुस्ता रोड की ओर से आकर भी वाहन चालक चढ़ सकेंगे। इसके लिए दो लेन का एक रैंप यहां से भी इसमें जोड़ा जाएगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment