सोना-चांदी के वायदा कीमतों में आई गिरावट

अक्षय तृतीया के दिन हिंदू मान्यताओं के अनुसार सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। आज भारतीय बाजारों में अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी के वायदा कीमतों में गिरावट आई हैं। एमसीएक्स पर सोने के वायदा कीमतों का दाम 0.13 फीसदी यानी (63 रुपये) नीचे 47375 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। चांदी के वायदा कीमतों का दाम 0.09 फीसदी यानी (64 रुपये) गिरकर 70467 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया हैं।

सोना-चांदी की कीमत

Gold- 47375 रुपये प्रति 10 gram

Silver- 70467 रुपये प्रति kilogram

इस साल सोने की खरीद हो सकती हैं प्रभावित 

अक्षय तृतीय के मौके पर देशभर में सोने को खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बार देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण सोने की खरीददारी प्रभावित हो सकती है। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए स्वर्ण खरीदारों को यह सलाह दी गई है की इस समय  वह सोना खरीदने के लिए घर से बाहर ना निकले और डिजिटल या स्वर्ण आधारित प्रतिभूतियों के रूप में वह सोना खरीद सकते हैं।

भारत हर साल 800 से 900 टन सोने का आयात करता है। बजट में सरकार ने सोने पर आयात शुल्क 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया है।

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment