पहली बार, दिल्ली परिवहन विभाग ने 18 फरवरी से 30 मार्च के बीच ड्राइवर के लाइसेंस (डीएल) और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) से संबंधित सेवाओं के लिए प्राप्त 77,421 ऑनलाइन आवेदनों में से 64% (49,653) को साफ करने में सक्षम किया है. परिवहन दस्तावेजों के लिए आवेदन करने और मंजूरी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई परियोजना है, जिसके माध्यम से अगले कुछ महीनों में दो चरणों में पूरी तरह से लगभग 70 आवश्यक परिवहन सेवाओं को ऑनलाइन लेने का लक्ष्य है।

ऊपर उल्लिखित डेटा एक चल रहे ट्रायल रन के निष्कर्षों का हिस्सा है, जो 19 फरवरी से शुरू हुआ था। वर्तमान में, नवीकरण और डुप्लिकेट डीएल या आरसी, परमिट या आरसी ट्रांसफर सहित 12 सेवाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया गया है। । दूसरे चरण में 58 सेवाएं शामिल होंगी।

“लंबित आवेदन की कम संख्या इस तथ्य को देखते हुए काफी उत्साहजनक है कि यह पहली बार है जब कोई राज्य 100% सुविधा रहित परिवहन सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रहा है। इस परियोजना का उद्देश्य शहर के सभी आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) को हटाना है क्योंकि यह लोगों को उनके घरों के आराम से महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त करने की अनुमति देगा, ”परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा।

Leave a comment