*दिल्ली में हरयाणा से आने वाला पानी बेहद प्रदूषित*

दिल्ली में पानी की समस्या को लेकर दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्लीवासियों को जल संकट से जूझना पड़ सकता है, अतः उन्होंने हरयाणा से साफ़ पानी की मांग की है दरअसल ,हरियाणा की और से जो पानी दिल्ली में आता है वह काफी काम और बेहद प्रदूषित रहता है जिसकी वजह से दिल्ली में एक बार फिर पानी की समस्या खड़ी हो सकती है . इसपर राघव चड्डा ने बताया -हरियाणा से आ रहे पानी मे अमोनिया की मात्रा इतनी ज्यादा है कि हमारे प्लांट भी उसे ट्रीट नहीं कर पा रहे. हरियाणा से आ रहे पानी में अमोनियम की मात्रा 7.36 ppm पंहुच चुकी है, जबकि हमारे प्लांट 1 ppm तक अमोनियम वाले पानी को ही ट्रीट कर सकते हैं.

*राघव चड्ढा ने ट्वीट किया* –

हमने Supreme Court का दरवाजा भी खटखटाया है और 15-20 दिन से लगातार हरियाणा सरकार को पानी मे Ammonia की मात्रा को लेकर पत्र भी लिखा है। लेकिन हरियाणा सरकार आँखे मूंद कर बैठी है। हम हरियाणा सरकार से मांग करते है कि वो दिल्ली को साफ और पूरा पानी दे।

*हरियाणा की और से होती है पानी की कम supply*

हरियाणा CLC, DSB और यमुना के जरिए दिल्ली को पानी देता है. इसमें 674 फिट नदी का स्तर होना चाहिए जो घटकर 670 फिट हो गया है. यानि की 4 फिट पानी का स्तर कम दिया जाता है. इसके अलावा हरियाणा ने पानी को गंदा कर दिया है, इसमें अमोनियम की मात्रा 7.36 ppm पंहुच चुकी है. राघव चड्डा ने बताया की हरियाणा की वजह से दिल्ली में कल पानी सप्लाई प्रभावित हो सकती है।

Leave a comment