इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमन के 200 से अधिक छात्र शनिवार को शुरू किए गए AAP डिस्पेंसेशन के “एजुकेशन मेंटरिंग प्रोग्राम” के तहत 9 से 12 वीं कक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 1,000 छात्राओं का उल्लेख करेंगे। दिल्ली सरकार ने अपने “यूथ फ़ॉर एजुकेशन” पहल के माध्यम से कार्यक्रम शुरू किया, जो 9 से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों का उल्लेख करने पर केंद्रित है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक, विश्वविद्यालय के बीटेक, एमटेक, पीएचडी और एमबीए छात्र इन छात्रों को मेंटर करेंगे। उन्होंने कहा कि शुरू में 200 छात्र 1,000 छात्रों को सलाह देंगे। “हमारी दुनिया एक ज्ञान अर्थव्यवस्था बनती जा रही है, समर्पित अनुसंधान और नवाचार तेजी से प्रगति की कुंजी बन रहे हैं।

“यद्यपि हमारा राष्ट्र कार्य के हर क्षेत्र में कुछ प्रमुख नवाचारों को देख रहा है, इन नवाचारों का नेतृत्व ज्यादातर पुरुष करते हैं। महिलाओं की भागीदारी नवाचार के लिए है, विशेषकर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्र में। , उन्होंने कहा। उन्होंने एजुकेशन मेंटरिंग प्रोग्राम के बारे में कहा, दिल्ली सरकार एसटीईएम के क्षेत्र में दिल्ली के छात्रों को सशक्त बनाना चाहती है। सिसोदिया ने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारे छात्र, खासकर हमारी लड़कियां, सही मार्गदर्शन प्राप्त करें, जो उन्हें स्थायी नवाचारों का निर्माण करने में मदद करेगा। यह हमारी दृष्टि है कि हमारी लड़कियां एसटीईएम क्षेत्र में समान रूप से हावी हैं।”

एजुकेशन मेंटरिंग प्रोग्राम के तहत, प्रत्येक IGDTUW मेंटर 9 से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाली पांच लड़कियों का मार्गदर्शन करेगा, जो एसटीईएम में करियर से संबंधित अपनी शंकाओं को दूर करेगा, प्रवेश परीक्षाओं को क्लीयर करने के लिए रणनीति साझा करेगा, शिक्षण संसाधनों तक पहुंचने में सहायता करेगा और उन्हें स्कूल से संक्रमण के रूप में प्रेरित करेगा।

Leave a comment