कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए दिल्ली सहित पूरे देश में टीकाकरण का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है। इसके तहत करीब  500 केंद्रों पर 45 और उससे अधिक वर्ष की आयु के लोगों को भी टिका लगाया जायेगा । दिल्ली की बात करें तो यहां इस आयु वर्ग के करीब 65 लाख लोग हैं जिन्हें तीसरे चरण में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। 

स्वास्थ्य विभाग का कहना है की दिल्ली में करीब 25 से 30 फीसदी आबादी को इसी चरण में वैक्सीन दिया जा रहा है । 16 जनवरी से शुरू होने वाले पहले चरण में दिल्ली में 3.6 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन दी गयी । इसके बाद एक मार्च से शुरू हुए दूसरे चरण के तहत 60 और उससे अधिक आयु के बुजुर्गों के अलावा 45 से 59 आयु वर्ग के लोगों को कॉम्बिडिटी के साथ वैक्सीन दिया गया। अब तीसरे चरण में जिस व्यक्ति की आयु 1 जनवरी, 2022 तक 45 वर्ष या उससे अधिक होगी।  

सुबह 9 से रात 9 बजे तक संचालित केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को दोपहर 3 बजे तक वैक्सीन दिया जाएगा। इसके बाद गैर पंजीकृत व्यक्ति रात 9 बजे तक वैक्सीन ले सकते हैं। उन्हें बस अपना आधार कार्ड या कोई अन्य वैध पहचान प्रमाण ले जाने की जरूरत होगी। अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के पहले दिन बृहस्पतिवार को राजधानी के 136 निजी अस्पतालों सहित 192 स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया गया है। 

Leave a comment