थर्ड एसी इकोनामी श्रेणी का किरया परंपरागत थ्री टियर कोच की तुलना में नौ प्रतिशत कम होगा। विशेष रूप से बनाए गए थर्ड एसी इकोनामी के छह कोचों की पहली खेप पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) को मिल गई है। पहले चरण में इन कोचों को ज्यादा मांग वाली अलग-अलग ट्रेनों में लगाया जाएगा। कोच में रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग साकेट और फोल्डेबल स्नैक्स टेबल की सुविधा होगी। अगले माह से इन कोचों से रेल यात्री सफर कर सकेंगे।

New 3rd AC ECONOMY COACH Journey of Indian Railways - YouTube

यह सुविधा होगा बोगी में

In Pics | Railways unveils new AC 3-tier economy coach | Deccan Herald

रेल यात्रियों को यात्रा के लिए थर्ड एसी इकोनामी श्रेणी के रूप में एक बेहतर विकल्प मिलने वाला है। यात्री कम किराए में आधुनिक सुविधाओं के साथ रेल यात्रा कर सकेंगे। विशेष रूप से बनाए गए थर्ड एसी इकोनामी के छह कोचों की पहली खेप पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) को मिल गई है। पहले चरण में इन कोचों को ज्यादा मांग वाली अलग-अलग ट्रेनों में लगाया जाएगा। थर्ड एसी से थर्ड एसी इकोनामी कोच का किराया करीब नौ प्रतिशत कम होगा। वहीं, कोच में रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग साकेट और फोल्डेबल स्नैक्स टेबल की सुविधा उपलब्ध होगी।

 

 

इकोनामी कोच में 72 की जगह 83 सीटें 

Indian Railways introduces AC 3 Tier Economy class in Prayagraj-Udhampur Special Express. Know features | Business News

थर्ड एसी इकोनामी कोच में 83 सीटें होंगी, जबकि थर्ड एसी कोच में फिलहाल 72 सीटें होती हैं। इस प्रकार से नए कोच में मौजूदा 3 टियर एसी कोच की तुलना में 11 सीटें अधिक हैं। इकोनामी एसी थ्री टियर कोच का निर्माण कपूरथला रेलवे कोच फैक्ट्री, रायबरेली माडर्न कोच फैक्ट्री और चेन्नई के इंटिगरल कोच फैक्ट्री में कराया जा रहा है। इस कोच की लंबाई थर्ड एसी के कोच के बराबर है, लेकिन कोच डिजाइन में सुधार और बदलाव कर सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। बोगी की दोनों तरफ सामान रखने की अतिरिक्त जगह को कम कर अधिक जगह बनाई गई है।

 

9% कम होगा किराया

Indian Railways first AC 3-tier economy class coach: Check out the new features | Mint

थर्ड एसी इकोनामी क्लास का किराया थर्ड एसी से करीब नो प्रतिशत कम होगा। नए इकोनामी एसी थ्री टियर कोच में बर्थ का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर यात्रा के बेस फेयर का 2.4 गुना भुगतान करना होगा। वहीं, एसी थ्री टियर का बेस फेयर 2.6 है। इस प्रकार से इकोनामी एसी थ्री में बर्थ के लिए यात्रियों को 300 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए बेस फेयर (मूल किराया) 440 रुपये देना होगा। इकोनामी एसी थ्री कोच से यात्री यदि पटना से दिल्ली तक सफर करेंगे तो उन्हें थर्ड एसी के मुकाबले करीब 110 रुपये कम भुगतान करना होगा।

 

दिवाली से पहले ट्रेनों में लगाई जाएंगी नई बोगी 

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए इकोनामी एसी थ्री कोच की शुरुआत की जा रही है। इसमें कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। समीक्षा के बाद पहली खेप में आने वाली छह इकोनामी एसी थ्री कोच को ज्यादा मांग वाली ट्रेनों में लगाया जाएगा। ट्रायल के बाद में प्रत्येक ट्रेन में इकोनामी एसी थ्री कोच को लगाए जाने की योजना है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment