बिहार जाने वाली समर स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से होगी रवाना

दिल्ली से आनन्द बिहार के भागलपुर और गया जाने वाली 2 ट्रेनें 04092 आनन्द विहार – गया समर स्पेशल एक्सप्रेस और 04004 आनन्द विहार-भागलपुर समर स्पेशल एक्सप्रेस अब नई दिल्ली या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी। पहले ये दोनों ट्रेनें आनन्द विहार रेलवे स्टेशन से संचालित होती थी।

कोरोना के कारण बदला स्टेशन

इन दोनों ट्रेनों को नई दिल्ली से रवाना करने का सबसे मुख्य कारण आनंद विहार रेलवे स्टेशन का कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के आइसोलेशन कोच के रूप में इस्तेमाल के कारण लिया गया। इसके कारण इस रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली ट्रेनें अन्य स्टेशनों से संचालित की जा रही है। इस सम्बन्ध में उत्तर रेलवे मुख्यालय को 3 अन्य ट्रेनों को अन्य रेलवे स्टेशनों से संचालित तय करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

दिल्ली सरकार के कहने पर बनाया गया कोविड सेंटर

आनंद विहार रेलवे स्टेशन को दिल्ली सरकार के अनुरोध पर कोविड सेंटर के रूप में तब्दील कर दिया गया है। यहां से यात्री ट्रेनों का प्रचालन अब पूर्णतः बंद है। वहीं सभी प्लेटफार्मों पर को भी डेस्टिनेशन कोच खड़े कर दिये गये हैं। पिछले साल भी इससे रेलवे स्टेशन को कोविड सेंटर के रूप में बनाया गया था लेकिन स्थिति सामान्य होने पर यहां ट्रेनों का संचालन फिर से चालू किया गया। मौजूदा वक्त में हालात फिर से गम्भीर होने के कारण इस रेलवे स्टेशन का फिर से कोविड सेंटर के रूप में संचालन किया जा रहा है।

Leave a comment