दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली से जाने वाले हरिद्वार के कुंभ के मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना से सम्बंधित जरूरी गाइडलाइन बनाई है। हरिद्वार के कुम्भ में जाने से पहले दिल्ली के लोगों को कई सर्टिफिकेट्स दिखने होंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कुछ नियम जारी किये है जिसमे कहा गया है की कुंभ में जाने से पहले किसी भी मेडिकल काॅलेज के डाॅक्टर से या सरकारी अस्पताल के डाॅक्टर से मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना होगा यह सर्टिफिकट बनवाना सभी परिवार से जितने लोग जा रहे है उन सभी के लिए अनिवार्य होगा। इसके साथ ही आर टी PCR टेस्ट करवाकर कोरोना के नेगेटिव होने का रिपोर्ट भी दिखाना अनिवार्य है। यह सर्टिफिकेट हरिद्वार जाने वाली तिथि से 72 घंटे के भीतर का ही निर्गत किया हुआ होना चाहिए।

श्रद्धालु कोविड सर्टिफिकेट की कापी साथ रख सकते हैं अथवा वे मोबाइल में भी इस रिपोर्ट की कापी ले जा सकते हैं। कुंभ मेले से लौटकर उन्हें फिर कोरोना टेस्ट कराना होगा। 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग, दस वर्ष से कम आयु के बच्चे, गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को मेले में जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

Leave a comment