पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों की और से लगातार भी पेट्रोल व डीजल की कीमतो में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे, तो डीजल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी देखी गयी है। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को फिर से 25 पैसे और 30 पैसे प्रति लीटर की तेजी से बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल 90.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.42 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है।

मध्यप्रदेश व राजस्थान में पेट्रोल पर 100 के पार

राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक लीटर पेट्रोल 101.43 रुपये का मिल रहा है। यहां डीजल के लिए लोगों से 93.54 रुपये वसूले जा रहे हैं। मध्यप्रदेश के अनूपनगर में भी पेट्रोल 100 रुपये के पार हो गया है। यहां एक लीटर पेट्रोल और डीजस क्रमश: 101.15 और 91.56 रुपये का हो गया है। प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

दिल्ली में पेट्रोल का भाव

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। देश में फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गई है. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 90 रुपए 74 पैसा तो डीजल का भाव भाव 81 रुपए 12 पैसा. वहीं मुंबई में पेट्रोल का दाम 97.12, डीजल का दाम 88.19 हो गया है. आपको बता दें साल 2021 की शुरुआत से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिली है.

Leave a comment