दोनों वैक्सीन की कीमत 150 प्रति डोज ही रहेगी

कंपनी ने कहा कि शुरुआती दौर में एडवांस फंडिंग की वजह से वैश्विक स्तर पर वैक्सीन के दाम कम थे लेकिन अब उत्पादन बढ़ाने के लिए इसमें निवेश करना होगा। एसआईआई ने कहा कि वैक्सीन की कीमत अभी भी कई अन्य मेडिकल ट्रीटमेंट से कम है। साथ ही यह जानलेवा बीमारियों से बचाव तथा कोरोना के लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि सीआईआई ने भारत में वैक्सीन की जो कीमत तय की है, वह दुनिया में सबसे ज्यादा बताई जा रही है, पर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने यह दवा किया है की दोनों वैक्सीन की कीमत 150 प्रति डोज ही रहेगी सिर्फ एक सीमित हिस्सा निजी अस्पतालों को INR 600 मैं बेचा जायेगा।

वैक्सीन का दाम अन्य मेडिकल ट्रीटमेंट से काम

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का केवल एक सीमित हिस्सा निजी अस्पतालों को INR 600 प्रति खुराक पर बेचा जाएगा। वैक्सीन की कीमत अभी भी बहुत सी अन्य चिकित्सा उपचारों से कम है और # COVID19 और अन्य जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक है: SII

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा

सीआईआई ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके कोविशील्ड को भारत में बनाया है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह भारत सरकार को टीके की एक डोज 150 रुपये में उपलब्ध कराएगी। वहीं राज्य सरकारों को वैक्सीन के एक डोज के लिए 400 रुपये देने होंगे। प्राइवेट अस्पतालों के लिए यह कीमत 600 रुपये होगी। कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश के लोगों को लिए वैक्सीन मुफ्त में देने का ऐलान किया है।

Leave a comment