दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के अनुमति देने के बाद लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) रिंग रोड को धौलाकुआं से आजादपुर तक सिग्नल फ्री बनाने की तैयारी में लगा हुआ है। विभाग ने अंतिम अनुमति के लिए इस परियोजना को दिल्ली अर्बन आर्ट कमीशन में लगाने की तैयारी कर ली है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताय है कि डीयूएसी में इस परियोजना को जल्द ही अनुमति मिलने की उम्मीद है। सरकार का लक्ष्य इस योजना पर इस साल काम शुरू कर देने का है। यूटीपैक (यूनीफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर) वही इस परियोजना को 14 जनवरी को मंजूरी दे चुका है।

इस परियोजना के तहत रिंग रोड पर पंजाबी बाग फ्लाईओवर और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच कारिडोर विकसित कर 2.7 किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किया जाएगा। इसमें सड़क के करीब 1.5 किलोमीटर भाग को एलिवेटेड बनाया जाएगा। इस योजना पर करीब 200 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है।

दरअसल रिंग रोड पर पंजाबी बाग से राजा गार्डन के बीच तीन जगह जाम लगता है। यहां मोती नगर में पहले से 650 मीटर लंबा फ्लाईओवर बना हुआ है, जो सिंगल फ्लाईओवर है। इस फ्लाईओवर से पंजाबी बाग से राजा गार्डन की ओर जा सकते हैं, मगर राजा गार्डन से पंजाबी बाग जाने के लिए फ्लाईओवर नहीं है। इसके चलते रिंग रोड के इस भाग में अक्सर जाम लगा रहता है। अब इसे डबल किया जाएगा। इसी मार्ग पर आगे चलने पर क्लब रोड लालबत्ती पर फ्लाईओवर पहले से ही बना है। यह फ्लाइओवर भी सिंगल है। इसका इस्तेमाल राजा गार्डन से पंजाबी बाग जाने के लिए किया जाता है। लोगों को जाम से बचने के लिए इस फ्लाईओवर को डबल किया जाएगा। इसके अलावा इस फ्लाईओवर को करीब 600 मीटर आगे बढ़ाया जाएगा। इससे यह फ्लाईओवर नजफगढ़ ड्रेन को पार कर आगे जाकर नीचे उतरेगा।

Leave a comment