निर्भया फंड के तहत रेलवे स्टेशनों पर लगने थे 983 कैमरे

निर्भया फंड के तहत देश के 983 रेलवे स्टेशनों पर निगरानी के लिए कैमरे लगाने का निर्णय लेने के चार साल बाद भी , परियोजना को कथित तौर पर सफलता नहीं मिली है। दिसंबर 2012 में दिल्ली में एक युवती के नृशंस गैंगरेप और हत्या के बाद केंद्र सरकार द्वारा निर्भया फंड की स्थापना की गई थी। स्टेशनों पर कैमरा लगाना उन कई परियोजनाओं में से एक था, जो फंड के तहत महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए बनाई गई थीं।

4 वर्षों में कोई प्रगति नहीं हुई

हालांकि, द हिंदू के अनुसार, न केवल यह परियोजना शुरू करने में विफल रही है, बल्कि केंद्रीय सतर्कता आयोग ने निविदा प्रक्रिया के दौरान गंभीर अनियमितताओं को उठाया है। इसने रेल मंत्रालय को अपने महाप्रबंधकों से अपने संबंधित क्षेत्रों में रेलवे स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस) स्थापित करने के लिए कहा है।

योजना बनी पर काम अधूरा

जब से इस परियोजना की पहली बार घोषणा की गई है, ट्रेनों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा कम नहीं हुई है। इसके कारण कुछ क्षेत्रों ने समस्या से निपटने और प्रयास करने के लिए अन्य पहल की है। उदाहरण के लिए, मध्य रेलवे क्षेत्र ने एक ऐप लॉन्च किया है, जहां महिलाएं शिकायत कर सकती हैं या आपात स्थिति की रिपोर्ट कर सकती हैं। ट्रेन के अंदर एक महिला की हत्या के बाद भोपाल संभाग ने कोचों के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है।

Leave a comment