*नए स्ट्रेन की वजह से हो वृद्धि*

AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आशंका जताई है कि नए स्ट्रेन की वजह से कोरोना मई वृद्धि देखने को मिल रही है है , उनके अनुसार पहले एक कोरोना मरीज से सिर्फ 30 से 40% लोग संक्रमित होते थे , अब नए स्ट्रेन के कारन 90% तक लोग संक्रमित होते है। गुलेरिया ने बताया की राष्ट्रीय राजधानी में भी कोविड केस में बेतहाशा वृद्धि के पीछे भी यह नया स्ट्रेन ही हो सकता है।

*डॉक्टर गुलेरिया ने बताया*

“हमें पता चला है कि एक मरीज पिछले बार के मुकाबले इस बार कहीं ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है। पहले एक मरीज अपने संपर्क में आने वाले 30 से 40 प्रतिशत लोगों को संक्रमित कर पाता था, लेकिन इस बार यह आंकड़ा 80 से 90 प्रतिशत तक पहुंच गया है।” यानि की , पिछले साल तक किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने से 100 में से 60-70 व्यक्ति भी संक्रमित नहीं होते थे, पर नए स्ट्रेन के आने और तेजी से इसके म्युटेशन की वजह से यह लोगों मैं तेजी से फ़ैल रहा है।

अगर विशेषज्ञों की मने तो इनमें यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील वाले वेरियंट ज्यादा तबाही मचा रहे हैं। दिल्ली में यूके और दक्षिण अफ्रीकी वेरियंट के मरीज ही पाए गए हैं।हलाकि सिर्फ एहि कारन नहीं है कोरोना के फैलने का लोगों की लापरवाही भी एक कारन है ही।

Leave a comment