कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली दंगों के मामले में ‘भड़काऊ भाषण’ देने के लिए नई चार्जशीट में नामित किया है। 17 सितंबर को दायर 17,000 पन्नों की चार्जशीट में एक गवाह का बयान है जिसमें कहा गया है: “उमर खालिद, सलमान खुर्शीद, नदीम खान … वे सभी दिल्ली में भड़काऊ भाषण (एंटी-सीए / एनआरसी सिट-इन) देते थे और लोग जुट जाते थे। “

पुलिस ने कथित भड़काऊ भाषणों की सटीक प्रकृति का उल्लेख नहीं किया है। गवाह की पहचान पुलिस द्वारा छिपाई गई है। पुलिस का दावा है कि गवाह साजिश रचने के आरोपियों की कोर टीम का हिस्सा था। यह बयान एक मजिस्ट्रेट (दंड प्रक्रिया संहिता या सीआरपीसी की धारा 164 के तहत) से पहले दर्ज किया गया था। श्री खुर्शीद को एक अन्य आरोपी ने पुलिस द्वारा दर्ज बयान में विरोध स्थलों पर भाषण देने के लिए भी नामित किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, “यदि आप कचरा इकट्ठा करते हैं, तो आपको बहुत अधिक गन्दगी मिलती है। किसी भी कचरे को व्यक्तियों द्वारा दिए गए बयानों का समर्थन करने के लिए रखा जा सकता है। मुझे यह जानने के लिए तैयार किया जाएगा कि यह उत्तेजक बयान क्या है।” आरोपों का जवाब दिया।

“क्या मैंने एक लोरी गाने के लिए एक विरोध प्रदर्शन में भाग लिया या एक संवैधानिक, वैध कारण का समर्थन किया। यह कचरा संग्रहण का एक प्रयास है। अफसोस की बात है कि कचरा संग्रहकर्ता अच्छा काम नहीं कर रहे हैं। कचरा न उठाएं और सवाल न पूछें कचरे की गुणवत्ता पे। क्या गवाह ने यह कहकर झूठ नहीं बोला कि मैंने भड़काऊ बयान दिया है। क्या पुलिस ने बयान पर कार्रवाई की है? अगर उन्होंने इस पर कार्रवाई नहीं की है, तो बयान का मूल्य क्या है,” श्री खुर्शीद ने कहा।

श्री खुर्शीद पुलिस चार्जशीट में नामित सर्वोच्च नेता हैं। सरकार के आलोचकों को निशाना बनाने के लिए और दंगों की जांच के साथ-साथ एंटी-सीएए / एनआरसी आंदोलन के प्रमुख आंकड़ों का उपयोग करने के लिए पुलिस आलोचनाओं के घेरे में आई है।

Leave a comment