परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को इंस्टीट्यूट आफ ड्राइ¨वग, ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आइडीटीआर) सराय काले खां में सात दिवसीय ई-आटो मेले का उद्घाटन किया। 31 अक्टूबर तक रोजाना चलने वाले इस मेले में विशेषज्ञ आवेदकों को ई-आटो के लिए पंजीकरण कराने के तरीके के बारे में बताएंगे और उन्हें ई-आटो, बैटरी चार्जिग, रखरखाव, सब्सिडी, ब्याज राहत आदि के बारे में जानकारी देंगे। अगले दो महीने में आटो दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगे।

 

गहलोत ने इस मौके पर कहा कि मेले में लोग ई-आटो के विभिन्न माडलों की टेस्ट ड्राइव भी कर सकेंगे। इसके साथ ही दिल्ली किसी भी भारतीय शहर में चलने वाले ई-आटो की सबसे बड़ी संख्या वाला शहर बन जाएगा। अगले दो महीने में आटो दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगे। उन्होंने कहा कि औपचारिक उद्घाटन के साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित यह मेला दिल्ली में दो स्थानों आइडीटीआर, सराय काले खां और आइडीटीआर लोनी में शुरू हो गया है। गहलोत ने कहा कि गैर प्रदूषणकारी इलेक्टिक वाहनों को अपनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए आवेदन प्रक्रिया सरल बनाई गई है।

 

सस्ता होगा किराया.

इसके साथ ही दिल्ली में लोकल यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किराया का नया स्ट्रक्चर जारी किया जाएगा जो इलेक्ट्रॉनिक्स  रिक्शा को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा उम्मीद है कि इससे दिल्ली के लोकल यात्रा के किराए में 20 से 30 फ़ीसदी तक की गिरावट आएगी.

एक एजेंसी दिल्ली के ई रिक्शा को पूरे रूप से सॉफ्टवेयर से लैस करने की कोशिश कर रही है ताकि दिल्ली में है लोकल यात्रा करने वाले ई रिक्शा के यात्री भी एकदम सही और सटीक किराया मीटर के आधार पर दे पाएंगे. पैसे देने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों का मेलजोल बनाया जाएगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment