महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान जनता के लिए एक अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद ट्वीट करते हुए कहा है कि पेट्रोल पर उत्पाद शुलक में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा।

मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी राज्य सरकारों से अपील की है कि वह भी वैट में कटौती करें और जनता को राहत दें। उन्होंने खासतौर पर उन राज्यों को दाम घटाने के लिए कहा है जिन्होंने नवंबर 2021 में वैट में कटौती नहीं की थी।

वहीं इसके साथ ही राज्य सरकार भी वेट कम करने के लिए केंद्र सरकार के फैसले का इंतजार कर रही थी और संभवतः हर राज्यों में सरकारों के फैसले के उपरांत या कीमत ₹15 तक और कम हो सकती हैं.

बिहार और दिल्ली सरकार ने पहले ही कह रखा है कि अगर केंद्र सरकार अपनी तरफ से दामों में कटौती करती हैं तो वह भी वैट में कमी करने के लिए अग्रसर होंगे.

 

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment