नई दिल्ली

मंगलवार को दिल्ली सरकार अपना बजट पेश करेगी। इससे पहले मनीष सिसोदिया दिल्ली के वित्त मंत्री ने सोमवार को लगातार चौथे साल अपने आउटकम बजट की स्टेटस रिपोर्ट को दिल्ली विधानसभा में रखा और बताया कि 2020-21 के लिए विभागों की तय किए टारेगट को लेकर परफॉर्मेंस कैसी रही।

आउटकम बजट कॉन्सेप्ट को दिल्ली सरकार ने 2017-18 में लागू किया और तब से सरकार हर साल यह बताती है कि विभागों की कितनी योजनाएं ऑनट्रैक हैं और कितनी योजनाओं पर काम में देरी हो रही है।

आउटकम बजट की स्टेटस रिपोर्ट में इस साल एजुकेशन डिपार्टमेंट टॉप पर है और एजुकेशन डिपार्टमेंट की 84 फीसदी योजनाएं ऑनट्रैक हैं और ज्यादातर योजनाओं के टारेगट पूरे हो रहे हैं। 80 फीसदी स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं, 79 फीसदी पर्यावरण की योजनाएं, पीडब्ल्यूडी की 73 फीसदी योजनाएं और 71 फीसदी ट्रांसपोर्ट की योजनाएं ऑनट्रैक हैं।

 

लगातार चौथे साल पेश किया आउटकम बजट

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि लगातार चौथे साल दिल्ली सरकार ने अपना आउटकम बजट पेश किया। केजरीवाल ने कहा कि यह देश की एकमात्र सरकार है, जो खुद से ही अपने पिछले बजट का सारा हिसाब जनता को देती है।

आउटकम बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया ने बताया कि 2500 से ज्यादा आउटपुट और आउटकम इंडिकेटर्स अलग-अलग विभागों और एजेंसियों के लिए तय किए गए थे। 31 दिसंबर 2020 तक की स्टेटस रिपोर्ट तैयार की गई है।

इसके तहत आउटपुट और आउटकम इंडिकेटर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए तय किए गए थे। सरकारी विभागों को किस तरह की सेवाएं देनी हैं यह आउटपुट इंडिकेटर बताते हैं, जबकि आउटकम इंडिकेटर दर्शाता है कि इसे कितने लोगों को लाभ पहुंचा है।

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment