पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि आज तक सरकार द्वारा विस्तारित नहीं की गई है। पिछले साल, सरकार ने पैन कार्ड-आधार कार्ड लिंकिंग की समय सीमा को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया था। पैन कार्डों को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि को पूर्व में कई बार बढ़ाया जा चुका है। क्या पैन को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख फिर से बढ़ाई जाएगी? “वित्त विधेयक में सरकार ने रुपये के जुर्माना के प्रावधान को शामिल किया है। 1000 जहां आधार की जानकारी का उल्लेख निर्धारित तिथि के बाद किया गया है, जो कि 31 मार्च 2021 है। इसका मतलब यह हो सकता है कि सरकार नियत तारीख को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं करती है, ”सरस्वती कस्तूरीरंगन, भागीदार, डेलॉयट इंडिया का कहना है। यदि आपने अभी भी अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है, तो अब ऐसा करने का अंतिम मौका है और अपने पैन को ऑपरेटिव रखें।


पैन को आधार कार्ड से लिंक करने का मतलब है कि अगर आप पैन कार्ड रखते हैं और आधार नंबर पाने के लिए पात्र हैं या यदि आपके पास पहले से आधार नंबर है, तो आपको आयकर विभाग को सूचित करना होगा। यदि आप पैन आधार लिंकिंग करने में विफल रहते हैं, तो आपका पैन 31 मार्च, 2021 के बाद ‘निष्क्रिय’ हो जाएगा।

आधार को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं। कोई लॉग-इन क्रेडेंशियल का उपयोग कर सकता है या कोई लॉग इन किए बिना भी आधार और पैन को लिंक कर सकता है। आयकर विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए, आधार और पैन को जोड़ना अनिवार्य है जब तक कि विशेष रूप से छूट नहीं दी जाती है।

पैन और आधार को आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से 567678 या 56161 पर एसएमएस से भी जोड़ा जा सकता है। एसएमएस का प्रारूप है: UIDPAN <12 डिजिट आधार नंबर> <10 डिजिट पैन> उदाहरण के लिए: UIDPAN 100023456789 XXYZ0123X।

पैन-आधार को लिंक करते समय, लिंक करने में किसी भी देरी से बचने के लिए, अपना नाम, जन्म तिथि और लिंग दोनों पैन और आधार के साथ समान हैं।

Leave a comment