भागलपुर को मिला नया फ़्लाईओवर

भागलपुर के भोलेनाथ फ्लाइओवर का निर्माण अगले साल फरवरी में शुरू हो जाएगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अनुसार मई 2024 तक फ्लाइओवर पर गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक से स्वीकृति मिलने के साथ ही फ्लाइओवर का टेंडर निकाल गया। ठीकेदार को टेंडर भरने के लिए 10 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। 14 अक्टूबर को टेंडर की तकनीकी बिड खुलेगी और इसमें सफल ठीकेदार की वित्तीय बिड खोली जाएगी।

 

भागलपुर भोलानाथ फ़्लाईओवर का रूट

मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से भीखनपुर गुमटी नंबर तीन (त्रिमूर्ति चौक से आगे) तक 1390 मीटर लंबा बनने वाले इस फ्लाइओवर के निर्माण पर 137 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस फ्लाइओवर का बीच में 3.75 मीटर के 60 से अधिक पायों का निर्माण होगा। फ्लाइओवर के ऊपर और इसके नीचे रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। इसमें सोलर लाइट लगाई जाएगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बीते रविवार को सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है। निर्माण कार्य शुरू करने से पहले अतिक्रमण हटाने और भू-अर्जन की कार्रवाई की जाएगी। इस मार्ग पर पड़ने वाले खंभों और बिजली तारों को शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्लाइओवर निर्माण के लिए 12.5 मीटर चौड़ी जगह चाहिए। इसके लिए पर्याप्त जगह है। 12-14 जगहों में काफी कम भू-अर्जन की जरूरत पड़ेगी।

 

Bholanath Flyover Main points

11240 मीटर से 150 मीटर बढ़ाकर  1390 मीटर लंबा होगा फ्लाइओवर, निर्माण की राशि 99.82 करोड़ से बढ़कर 137 करोड़ रुपये हो गई है। डिक्शन मोड़ के पास और इशाकचक में लाइओवर का सर्विस रोड नहीं होगा। बाद में इसपर किया जाएगा विचार। भोलानाथ से 7.5 मीटर ऊंचा फ्लाइओवर 8.5 मीटर चौड़ा यानी टू लेन बनेगा। राशि आवंटित होने पर शुरू होगी भ-अर्जन की कार्रवाई, अतिक्रमणकारियों को नहीं मिलेगा मुआवजा। 150 मीटर और बढ़ाई गई लंबाई, की जाएगी रोशनी की व्यवस्था

 

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment