किसानो के तीनो कृषि कानूनों के विरोध मे होने वाले भारत बंद से एक और बार पूरे देश को सामना करना पड़ेगा , होली से पहले यानि २६ मार्च को तीनो कृषि कानों के विरोध में किसानो ने भारत बंद का एलान कुछ दिन पहले किया ही था , इसके तहत 26 मार्च को सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सभी दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान 12 घंटे तक बंद रहेंगे। इसके तुरंत बाद होलिका दहन के दिन यानि 28 मार्च को धरना-प्रदर्शन स्थलों पर ही होलिका दहन के दौरान तीनों कृषि कानूनों की प्रतियां जलाई जाएंगी। इससे भी पहले 23 मार्च को शहीदी दिवस मनाया जाएगा।

हलाकि किसानो का कहना है की उनका यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहेगा, इसी के मद्देनजर देशभर में सभी बस, रेल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद रखा जाएगा। यह बंद सुबह से शाम तक जारी रहेगा, जिसे शांतिपूर्ण तरीके से किए जाने मांग की गई है।

सुबह 6 से शाम 6 बजे के दौरान सभी दुकानें और डेयरी के साथ हर चीज को बंद रखा जायेगा ।किसानो ने कहा लोग स्वेच्छा से दुकान बंद करें, इसके लिए बाकायदा अभियान चलाया जाएगा, जिससे लोगों को कम असुविधा हो। यह भारत बंद दिल्ली-एनसीआर के अलावा, प्रत्येक राज्य, जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर भी होगा।

Leave a comment