भारत में वैक्सीन की खपत

भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बना रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का कहना है कि भारत में अत्यधिक वैक्सीन की मांग के कारन वह मांग पूरा नहीं कर पा रही है जिसकी वजह से उन्होंने विदेशों में इसके प्रॉडक्शन की योजना बना ली है। पूनावाला ने कहा कि जुलाई से सीरम इंस्टीट्यूट हर महीने कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज बनाएगी। पहले कंपनी ने मई के अंत तक प्रॉडक्शन बढ़ाने की बात कही थी पर असा नहीं हो पा रहा है ।

आज से लगनी थी 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन

भारत में आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों पर वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो रही है पर देश में कई ऐसे राज्य है जहा आज भी वैक्सीन नहीं लग पायी , वैक्सीन की कमी के चलते ,कई राज्य सरकारों ने यह निर्णय लिया की जब वैक्सीन का प्रोडक्शन ाचा होगा तभी वह लोगों को वक्सीन सेण्टर पर जाने की अनुमति देंगे । लेकिन कई राज्यों के पास वैक्सीन खत्म हो गई है। सरकार ने फिलहाल कोविशील्ड के निर्यात पर रोक लगा रखी है। पूनावाला ने उम्मीद जताई कि सीरम इंस्टीट्यूट की सालान उत्पादन क्षमता 6 महीने की भीतर 2.5 अरब से 3 अरब पहुंच जाएगी।

इन राज्यों में नहीं लगेगी वैक्सीन

दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों ने अपने यहां 1 मई से वैक्सीनेशन का नया अभियान शुरू करने में असमर्थता जताई है. सिर्फ विपक्षी दलों के राज्य ही नहीं, बल्कि भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों ने भी ऐसा ही किया है.

Leave a comment