वैसे तो लोग काफ़ी समय से मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार के इंतजार में थे। और अभी तक किसी को मालुम नहीं है कि मारुति अपनी इलेक्ट्रिक कार कब लॉन्च करेगी। लेकिन अब ये भी सुनने में आ रही हैं कि आने वाले वर्षों में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति सुजुकी अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, जो टाटा नेक्सॉन ईवी जैसे अन्य पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों को टकर देगा। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का कोडनेम Maruti Suzuki YY8 है और इसे टोयोटा किर्लोस्कर के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया जा सकता है।

आपको बता दूं कि आने वाली मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार को शानदार डिज़ाइन और पावरफुल फीचर्स दी गई हैं, और उस्के साथ-साथ अच्छी-खासी बैटरी रेंज के साथ लांच किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUV में लीथियम आयन बैटरी मौजूद होगी, जो कि सिंगल चार्ज में 250 किमी से 350 और 500 किमी की रेंज दे सकती है। इसके हम संदार लुक और फीचर्स की बात करें तो बाकी कंपनियों के मुकाबले अधिक आकर्षक हो सकती है। वहीं इसकी कीमत 10 लाख रुपये से अधिक हो सकती है लेकिन सब्सिडी के बाद यह क़ीमत 6-8 लाख तक आएगी.

वैसे तो भारत में बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में काफी तेज़ि हो गई है। बजट रेंज में जहां महिंद्रा की Mahindra e-Verito है, वहीं मिड रेंज में टाटा टिगोर ईवी और टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स, एमजी जेडएस ईवी, ह्यूंदै कोना, एमजी जेडएस ईवी, बीवाईडी ई6 समेत कई और पॉपुलर कारें शामिल हैं।

 

आपको ये बता दूं कि मारुति सुजुकी वर्ष 2020 ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी मारुति सुजुकी फ्यूचरो-ई के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था, लेकिन इतना समय बीत जाने के बाद भी यह कंपनी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कुछ भी पेश नहीं किया है। और न आज भी वह कुछ पेश करने की स्थिति में है। अब बस यहीं देखना है की आने वाले समय में मारुति सुजुकी अपनी इलेक्ट्रिक कार कब लॉन्च करती है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment