वहा रह रहे लोगों निकाला गया

लगातार बारिश के कारण यमुना में जल स्तर बढ़ने के साथ, दिल्ली में बाढ़ के मैदानों के साथ रहने वाले लोगों को शुक्रवार शाम को निकाला जा रहा था। सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शाम सात बजे, पुराने रेलवे पुल पर मापा गया यमुना का स्तर 205.56 मीटर था, जो 205.32 मीटर के बाढ़ ‘चेतावनी चिह्न’ के रूप में माना जाता है। शुक्रवार सुबह 6 बजे से स्तर बढ़ रहा है, जब यह 205.1 मीटर था। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से शाम छह बजे 37,109 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

यमुना में जल स्तर बढ़ने की वजह से बाढ़ के संकेत

यमुना के ऊपरी इलाकों में बारिश के बढ़ते स्तर के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिससे बुधवार को हथिनीकुंड बैराज से लगभग 1,70,000 क्यूसेक पानी का 24 घंटे का भारी निर्वहन हुआ, जिसके परिणाम पिछले दो दिनों में देखे गए।

यमुना नदी के सबसे पास वाल बीजोली झोंपरी को हु नुकसान

यमुना के किनारे लोहा पुल के नीचे, स्थानीय निवासी बिजोली की झोपड़ी जिसमे 13 झोपड़ियों की कतार है वह नदी के सबसे करीब है गुरुवार देर रात बढ़ते पानी के स्तर में डूब गई। चांदनी चौक में घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली 50 वर्षीय महिला को उम्मीद है कि पानी घटने के बाद उसे एक और झोंपड़ी लगाने के लिए सामग्री के लिए चारा देना होगा, लेकिन वह अपना सामान बचाने में सफल रही।

Leave a comment