यूपी में अवैध रूप से चल रहे थे 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे।

आप लोगों को यह तो पता होगा कि उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले से सभी मदरसों की जांच की शुरुआत की गई थी। इस सर्वे के दौरान उत्तर प्रदेश में 7500 से ज्यादा मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मेले हैं जिनपर किसी भी प्रकार की कोई मान्यता नहीं है। इस गुरुवार को मदरसा सर्वे का अंतिम दिन था। यूपी के 75 जिलों में लगभग सभी मदरसों की जांच कर ली गई है मदरसों की सभी के लिए जिन टीमों का गठन किया गया था वे अपनी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी के माध्यम से 31 अक्टूबर तक सभी जिलाधिकारियों को सौंप देंगी।

प्रत्येक जिलाधिकारी सर्वे की रिपोर्ट को एकत्र कर 15 नवंबर तक शासन को उपलब्ध कराएंगे। उत्तर प्रदेश मैं मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त 16513 मदरसे हैं। इसमें बड़ी संख्या मैं मदरसे ऐसी भी है जो कि गैर मान्यता प्राप्त है। इन्हीं मदरसों की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा मदरसों का सर्वे करवाया है। इसमें 750 से मगर से मिले हैं जिनके पास मान्यता नहीं है यानी कि वह गैर मान्यता प्राप्त हैं। और उनको अवैध रूप से चलाया जा रहा है। ऐसे में केवल उत्तर प्रदेश राज्य में ही मदरसों की संख्या 24000 से ज्यादा हो गई है।

 

मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ही यहां पर पढ़ने वाले बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था सरकार करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सर्वे असली नकली का नहीं बल्कि शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की उनकी संख्या और उनकी व्यवस्था की सही जानकारी प्राप्त करना है। चेयरमैन ने यह भी बताया कि बस्ती में 350, लखनऊ में 100, मुरादाबाद में 550, आजमगढ़ में 95, प्रयागराज में 90, मऊ में 90 और कानपुर में 85 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले है।

 

 

Leave a comment