राजधानी में दक्षिण अफ्रीका के कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला संदिग्ध मरीज मिला है। फ़िलहाल मरीज को लोकनायक अस्पताल में विशेष वार्ड में रखा गया है। बृहस्पतिवार को केरल का रहने वाला एक व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली लौटा। एयरपोर्ट पर जांच में वह कोरोना संक्रमित पाया गया। समय पर उसे लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

यहां व्यक्ति का सैंपल लेकर जीनोम जांच के लिए एनसीडीसी लैब भेजा गया है। वहां जांच के बाद ही नए स्ट्रेन की पुष्टि हो पायेगी । मरीज की रिपोर्ट शनिवार सुबह तक आने की उम्मीद है। फिलहाल रोगी में संक्रमण के हल्के लक्षण है। सरकार की और से निर्धारित दिशा-निर्देश के मुताबिक उसका इलाज किया जा रहा है। 

डॉक्टरों के मुताबिक, यह स्ट्रेन ब्रिटेन में मिले स्ट्रेन से घातक साबित हो सकता है, हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई वैज्ञानिक तथ्य सामने नहीं आए हैं। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका का स्ट्रेन उन लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है जो कोविड की चपेट में आकर ठीक हो चुके हैं। आपको बता दे लोकनायक अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए 100 अलग बीएड रखे गए है। दुनिया भर में 250 ऐसे मरीजों की जानकारी मिली है जिनमें कोरोना वायरस के अलग-अलग स्ट्रेन मिले हैं।

Leave a comment