अब दिल्ली के गाव भी रियल इस्टेट का हिस्सा.

दिल्ली के गांवों में कृषि भूमि को दिल्ली विकास प्राधिकरण की नई ग्रीन एरिया डेवलपमेंट पॉलिसी के तहत निजी रियल एस्टेट विकास के लिए खोले जाएंगे। कम घनत्व वाले आवासीय क्षेत्र भी योजना का हिस्सा होंगे। नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल ने मंगलवार को रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस, उद्योग और रियल एस्टेट विशेषज्ञों के साथ एक परामर्श आयोजित किया, जिसे 24 फरवरी को जारी किया गया था। डीडीए ने इस संबंध में 10 अप्रैल तक आपत्तियां और सुझाव आमंत्रित किए थे।

 

नया निर्माण होगा मंज़ूर.

नीति हरित विकास ’को प्रोत्साहित करेगी, जिसमें बिल्ड-अप क्षेत्र, बड़े वनाच्छादित और भू-भाग वाले क्षेत्रों, हरित जीवन और मनोरंजन के लिए शहर-स्तर के हब, और अन्य सुविधाओं के आधार पर सेट फ्लोर एरिया रेशियो की विशेषता होगी। अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितीकरण के समान, नई नीति विभिन्न निर्माण गतिविधियों को भी अधिकृत करेगी, इसे व्यावसायिक उपयोग के लिए खोल देगी, जबकि नए निर्माणों के लिए इसे हरित मानदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।

परामर्श प्रक्रिया का हिस्सा रहे दिल्ली मास्टर प्लान कमेटी के अध्यक्ष भूपेन्द्र बाज़ाद ने बताया कि “सतारी, महरौली जैसे एलडीआरए क्षेत्रों में 23 और परिधि पर ग्रीन बेल्ट क्षेत्रों में 47 गाँव हैं। जैसे कि टिकरी कलां, मित्राँ, धनसा और अन्य – जहाँ यह नीति लागू की जाएगी। इन क्षेत्रों में से कई या तो शहरीकृत नहीं हैं, या उनके पास अनधिकृत निर्माण हैं। नीति उन्हें निजी खिलाड़ियों द्वारा विकास के लिए खोलेगी, और वहां अनधिकृत निर्माणों को नियमित करेगी। ”

 

यह सब बनेगा इन इलाक़ों में.

यह नीति इन क्षेत्रों को फार्महाउस, ओपन-एयर मार्केट, पार्क, शैक्षिक और स्वास्थ्य सुविधाओं, रिसॉर्ट्स और क्लब, ग्रीनहाउस, कॉन्सर्ट हाउस आदि के विकास के लिए खोलने की अनुमति देती है। इसमें परिवहन गलियारे, उपयोगिताओं और मनोरंजक क्षेत्र भी शामिल होंगे।

Leave a comment