रेणु राज डॉक्टर की नौकरी छोड़ पहले ही प्रयास में बनी IAS अधिकारी

रेणु राज जो की केरल के कोट्टायम की रहने वाली है। रेनू राज ने डॉक्टरी छोड़कर UPSC एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर IAS अधिकारी बन गयी। रेनू राज की सफ़लता और लगन देखकर काफी लोग इंस्पायर्ड हुए हैं। रेनू राज से इंस्पायर्ड होकर उनकी जीवन पर एक वेब सीरीज भी बनाई गई थी। इस वेब सीरीज का नाम एस्पिरेंट था। इस वेब सीरीज में 3 दोस्तों की कहानी दिखाई गई थी जो की UPSC की तैयारी कर रहे थे।

UPSC परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल कर बनी IAS अधिकारी

केरल के कोट्टायम के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से रेनू राज ने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की हैं उसके बाद कोट्टायम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से रेनू ने डॉक्टरी की पढ़ाई करी और साथ ही 2014 में रेनू राज ने UPSC परीक्षा भी दी और पहले ही प्रयास में दूसरी रैंक हासिल कर वह IAS अधिकारी बन गई।

रेनू राज के पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं और उनकी माँ हाउसवाइफ है। रेनू के पति और दोनों बहने भी डॉक्टर हैं। रेनू राज जब UPSC टॉपर बनीं, तब भी एक डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं। बचपन से ही IAS ऑफिसर बनना रेनू राज का सपना था जो की उन्होंने अपने मेहनत और लगन से हासिल कर लिया।

रेनू ने बताया कि एक दिन उनके मन में ख्याल आया कि एक डॉक्टर होने के नाते वह केवल 50-100 मरीजों की मदद कर सकती हैं, लेकिन एक IAS अधिकारी बनने के बाद वह हजारों लोगों को मदद कर सकती हैं।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment