वायुप्रदूषण हुआ कम

पूरे देश भर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं लाॅक डाउन के कारण कर्फ्यू के चलते लोग घरों में कैद है। जिससे यातायात के साधनों पर भी रोक लगाई गई है। वहीं दिल्ली जैसे शहरों में कर्फ्यू लगाया जा रहा है ताकि कोरोना के मामले और अधिक न बढ़ सके। इन सभी कोशिशों के कारण सबसे ज्यादा असर पर्यावरण पर पड़ा है। जी हां देश के 122 शहरों में वायु प्रदूषण में गिरावट आई है। इसके चलते लोग शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं।

एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहतर

दिल्ली, एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हवा में फिलहाल प्रदूषण न के बराबर है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार को 127 शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स से बुलेटिन जारी किया इसमें 55 शहरों की हवा संतोषजनक, 53 शहरों की मध्यम और 14 की अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। इस रिपोर्ट में किसी भी शहर की हवा बहुत ख़राब व खतरनाक श्रेणी में दर्ज नहीं की गई जोकि अच्छी खबर है।

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार करुणा संक्रमण के बढ़ते खतरे के कारण लोगों की आवाजाही सीमित कर दी गई है। वहीं औद्योगिक इकाइयां भी लगभग बंद है। जिसके कारण मौसम बदल चुका है वहीं हवा भी साफ बह रही है।

 

Leave a comment