क्रैश हुआ कोविन पोर्टल

देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन एक मई से शुरू होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज से यानी 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू होना था। लेकिन 4 बजते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया। लोगों को आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा। दरअसल, 18 से 44 साल के लोग बिना रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगवा सकेंगे। ऐसे में पोर्टल क्रैश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मोबाइल ऐप्प भी बंद

वैक्सीनेशन के लिए आज शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया शुरू होते हुई क्रैश हुआ कोविन पोर्टल, मोबाइल ऐप्स के जरिए भी नहीं हो पा रहा रजिस्ट्रेशन, ओटीपी भी जनरेट नहीं हो पा रहा। रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही पोर्टल पर लोड बढ़ने के कारण पैदा हुई यह स्थिति।

आरएस शर्मा, सीईओ, ने कहा

“कई दिनों में, हमने एक दिन में लगभग 5 मिलियन लोगों का पंजीकरण कराया है। हम आज उस संख्या से दोगुने से अधिक की उम्मीद करते हैं। हमें लगता है कि हमारा सिस्टम आज पंजीकरण खोलने पर लोड लेने में सक्षम होगा: आरएस शर्मा, सीईओ, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण ओपन करवाया है , जब भी राज्य बोर्ड पर आएंगे हम घोषणा करते रहेंगे। हम सार्वजनिक रूप से जानकारी प्रदान करेंगे। लोगों को सलाह यह है कि आप लॉग इन करें और केवल तभी अपॉइंटमेंट लें जब आप रिक्तियों को उपलब्ध देखें “

रजिस्ट्रेशन के बाद भी मिल पायेगा वैक्सीन ?

इन सबके उप्पर अहम सवाल यह उठता है की क्या रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी अगर लोगों को फिर से अस्पतालों में लम्बी लाइन में घंटो अपनी बारी का इंतज़ार करना परे जैसे की अब तक हो रहा था तो रजिस्ट्रेशन करने का क्या मतलब रह जाता है। दूसरा क्या सरकार के पास इतनी सुविधा है की वह सभी वर्ग के लोगों तक वैक्सीन जैसी सुविधा पहुंचा सकती है ?

Leave a comment