लुटियन के दिल्ली के इलाकों में ई-बाइक और साइकिल शेयरिंग स्टेशन अब दक्षिण दिल्ली में आएंगे। दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन, ग्रीन पार्क, साकेत, यूसुफ सराय जैसे क्षेत्रों में लगभग 65 ऐसे स्टेशनों की योजना बनाई है, जिनमें से प्रत्येक स्टेशन पर 10-12 चक्र हैं।

एसडीएमसी के उपायुक्त प्रेम शंकर झा ने कहा कि यह परियोजना टेंडरिंग चरण में है और निगम जुलाई तक इसे शुरू करने की कोशिश करेगा। “लोगों के पास लचीले विकल्प होंगे जैसे कि वे केवल समय का उपयोग करने के लिए भुगतान करते हैं, एक स्टेशन पर साइकिल उठाते हैं और एक अलग स्टेशन पर पार्किंग करते हैं। हम एक सदस्यता विकल्प भी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से कोई भी कम कीमत पर साइकिल किराए पर ले सकता है। ”

ई -बाइक को बढ़ावा देने के लिए साउथ एमसीडी द्वारा बनाई गई नीति के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को 500 रुपये से अधिक नहीं की रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट का भुगतान करना होगा। जो लोग सदस्यता चाहते हैं, वे एक हफ्ते या 250 रुपये में साप्ताहिक योजना का विकल्प चुन सकते हैं। मासिक योजना 500 रुपये में। गैर-सदस्यों के लिए, मूल्य पहले आधे घंटे के लिए 15 रुपये, 1 घंटे के लिए 20 रुपये, दो घंटे के लिए 40 रुपये और एक दिन के लिए 250 रुपये होगा।

बेहतर अंतिम-मील कनेक्टिविटी के लिए दक्षिण दिल्ली में वाणिज्यिक, आवासीय, शैक्षिक और पर्यटक क्षेत्रों के लिए स्थान प्राथमिकता दी जाएगी। पुलिस के अनुसार, रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस या मोबाइल एप्लिकेशन जैसी वायरलेस ट्रैकिंग प्रणाली उपयोगकर्ता की पहचान करेगी और ट्रैक करेगी जहां एक साइकिल या ई-बाइक को चुना जाता है और वापस लौटा दिया जाता है। ई-बाइक की अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा होगी। इसमें क्यूआर-कोड आधारित लॉकिंग तंत्र भी होगा।

Leave a comment