दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ रहे फ्लू ,डेंगू के मामले।

 

 

दिल्ली एनसीआर में मौसम के बदलते मिजाज़ और अचानक कभी भी होने वाली बारिश से राजधानी में आए दिन सीजनल फ्लू , स्वाइन फ्लू जैसे मामले बढ़ते जा रहे है । एक ऑफिसियल सर्वे के मुताबिक राजधानी की 41 प्रतिशत से अधिक घरों के एक से ज्यादा लोग फ्लू से ग्रस्त है । बताते चले की 31 जुलाई तक राजधानी में स्वाइन फ्लू के केवल 2 मामले सामने आए थे लेकिन 25 अगस्त तक ये आंकड़ा बढ़कर 60 हो गया ।

 

 

डेंगू के मामले में भी आ रही चौकाने वाली बढ़ोतरी।

 

 

फ्लू ,स्वाइन फ्लू के साथ साथ अब डेंगू में भी राजधानी में दस्तक दे रही है । अब तक इस साल दिल्ली में डेंगू के कुल 82 मामले सामने जिनमे से 32 पिछले महीने के है । इन सब से ये अंदाजा लगाया जा सकता है की पिछले 23 दिनो में 30 मामले सामने आए है ।

 

 

डॉक्टर्स की राय ।

 

 

इन फ्लू के मामलों पर डॉक्टरों का कहना है की आज कल राजधानी में ज्यादातर मामले सामान्य फ्लू के मिल रहे जिनके , लक्षण आमतौर पर ऊपरी और निचले श्वसन पथ से संबंधित लक्षणों में होते हैं ;”बताया आशीष खट्टर , वन्तेकेश्वर हॉस्पिटल ,ने बताया । डॉक्टर्स का कहना है की इन सब के पीछे लोगो का एक साथ बड़ी मात्रा में बाहर निकलना है और लापरवाही है। हर बिताते वक्त में लोग नियमों का पालन करना एक एक के भूलते जा रहे। ऐसे में सावधानी अपने हाथ में है ।

Leave a comment