चोरी करो या उधार लो मगर ऑक्सीजन की कमी को दूर करो

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे दिल्ली के अस्पताल की स्थिति पर हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को तल्ख निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट ने केंद्र से कहा है कि वे अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए चोरी करे या फिर ऑक्सीजन सिलेंडर उधार लें मगर अस्पतालों की आपूर्ति को पूर्ण करें। बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली के अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं । वहीं दिल्ली को हरियाणा व उत्तर प्रदेश पर ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए निर्भर रहना पड़ रहा है।

सरकार को नहीं है लोगों की चिंता

इस संबंध में न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने कहा कि “ऑक्सीजन की कमी के कारण हम लोगों को मरते नहीं देख सकते। केन्द्र सरकार लोगों की ज़िंदगी महत्त्वपूर्ण है या इंडस्ट्री की चिन्ता? लोग मर रहे हैं और सिर्फ दिल्ली नहीं हम जानना चाहते हैं पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी पर केन्द्र सरकार क्या कर रही है।” वहीं उन्होंने 2 टूक में कहा कि भीख मांगिये या उधार लीजिये या फिर चोरी कीजिये, यह आप पर है मगर ऑक्सीजन की आपूर्ति हॉस्पिटलों को पूरा करें।

केंद्र क्यों इंडिस्ट्री की चिंता में है

इसके अलावा हाईकोर्ट ने केंद्र को इंडस्ट्री की चिन्ता पर कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है और केन्द्र स्टील प्लांट को ऑक्सीजन बांट रहा है। पीठ ने कहा या राष्ट्रीय आपदा का विषय है पेट्रोलियम और स्टील इंडस्ट्री की ऑक्सीजन सप्लाई बंद करे। केंद्र का काम ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इन प्लांटों में लगने वाली ऑक्सीजन सप्लाई अस्पतालों को डायवर्ट की जा सकती है।

इस सुनवाई के दौरान केन्द्र सरकार की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि ऑक्सीजन जल्द ही अस्पतालों में पहुंच जाएगी। इसके साथ ही यह भी बताया कि मैक्स अस्पताल की एक शाखा में ऑक्सीजन पहुंच चुकी है।

Leave a comment