एक ओर सरकार कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए चिकित्साकर्मियों की प्रशंसा कर रही है पर दूसरी ओर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों के सदस्यों को पिछले तीन महीनों से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। वास्तव में प्राधिकारोयो ने उच्च न्यायालय के आदेश को नज़रअंदाज़ कर दिया है जिसमे उन्होंने सरकार और नगर निगम को जल्द से जल्द स्वास्थ्य कर्मियों को वेतन का भुगतान करने को कहा था।

अब डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने हक़ के लिए सोमवार से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर बैठने का फैसला किया है। हालांकि, आपातकालीन सेवाएं सुचारू रूप से संचालित होंगी। पिछले हफ्ते, कर्मचारी अपने प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए सुबह 9 से 12 बजे तक “पेन डाउन स्ट्राइक” पर थे। नगर निगम के अनुसार मामले को देखा जा रहा है।

रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (RDA) द्वारा अस्पताल प्रशासन को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि “हम यह घोषणा करने के लिए माफी माँगते हैं कि हम अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए मजबूर हो रहे हैं। आपातकालीन सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित करते हुए 5 अक्टूबर, 2020 को सख्ती से ‘नो पे, नो वर्क’ पर विचार किया गया। ” इसमें कहा गया है, ” कर्मचारियों की पीड़ाएँ बहुत ही भयावह और असहनीय हैं, यह इनके के मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए कष्टकारी है। हम 3 महीने के वेतन को जारी करने के लिए आपसे अनुरोध करते हैं। हम उसी के संबंध में एक औपचारिक नोटिस भी मांगते हैं। ”

आरडीए अध्यक्ष अभिमन्यु सरदाना ने आगे कहा कि विरोध से मरीज को होने वाली असुविधा प्रशासन की देन है। एसोसिएशन द्वारा उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को अनिश्चितकालीन धरना देने की चेतावनी देने के एक हफ्ते बाद यह बात सामने आई है।

हिंदू राव अस्पताल के अलावा, महर्षि वाल्मीकि संक्रामक रोग, कस्तूरबा अस्पताल, गिरधारी लाल मातृत्व अस्पताल और राजन बाबू इंस्टीट्यूट ऑफ पल्मोनरी मेडिसिन और तपेदिक जैसे अन्य अस्पतालों के डॉक्टरों और नर्सों ने भी बकाया भुगतान न करने का विरोध किया है।

Leave a comment