हो जाइये सावधान! दिवाली की आड़ में आपका डाटा चुरा सकती हैं चीनी वेबसाइट्स।

जैसा की आप सभी को पता है कि इस वक्त हमारे पूरे भारत देश में दिवाली का सीजन चल रहा है और ऐसे में ही बहुत सारे लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं आपको आए दिन अपने मोबाइल फोन पर ऐसे मैसेजेस आते रहते होंगे कि आप इस लिंक पर क्लिक कीजिए और आपको दीपावली का उपहार मिल जाएगा या फिर आपकी लॉटरी लग गई है इस लिंक पर क्लिक कीजिए और अपनी लॉटरी के इनाम को ले जाइए। अगर आप भी ऐसी लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं तो यह एक चिंता का विषय है।

दोस्तों त्योहारों के खास मौके पर चाइनीज वेबसाइट्स आपको लुभाने के लिए दिवाली ऑफर या फिर और भी कई नामों से आपके मोबाइल फोन पर एक मैसेज भेजते हैं जिसमें की एक लिंक दी हुई होती है और जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक कर देते हैं आपके फोन का सारा डाटा इन चाइनीस वेबसाइट्स के पास चला जाता है जो कि एक गंभीर विषय है अगर आप भी उन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं तो भविष्य में आप के साथ धोखाधड़ी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

क्या है इनसे बचने का सही उपाय?

अब आप सोच रहे होंगे कि इनसे बचने का उपाय क्या है तो चलिए उसके बारे में भी बात कर लेते हैं अगर आप ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप या फिर सोशल मीडिया हैंडल्स को फॉलो करते हैं जिन पर कि आए दिन ऐसी लिंक्स का आवागमन होता रहता है तो अभी के अभी ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप्स या फिर सोशल मीडिया हैंडल्स को अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दीजिए। जिन पर की किसी भी तरह की थर्ड पार्टी लिंक्स भेजी जाती है चाहे वह दिवाली ऑफर के नाम पर हों या फिर किसी और नाम पर। तो इन चाइनीस वेबसाइट से बचने का एकमात्र तरीका यही है। और इसके साथ साथ किसी भी अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें।

 

 

 

 

 

Leave a comment