Wednesday, August 17

दिल्ली, गुड़गाँव समेत 13 शहर में 5G मोबाइल सेवा, JIO देगा सबसे सस्ता और पहले नेटवर्क

5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया खत्म हो गई है। ऐसे में सबसे पहला सवाल उठता है कि आखिर 5G सर्विस कब से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। इस सवाल का जवाब नीलामी प्रक्रिया के बाद टेलीकाम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया, उन्होंने बताया कि अगले 10 दिनों में स्पेक्ट्रम आवंटन का काम पूरा होगा। इसके बाद अक्टूबर से देश में 5जी सेवा की शुरुआत हो सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले दो-तीन साल में देशभर में 5जी सेवा का अच्छा खासा विस्तार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अब कंपनियों के पास स्पेक्ट्रम की कमी नहीं रह जाएगी, जिससे सेवा की गुणवत्ता बेहतर होगी।

 

इन शहरों में मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस

दूरसंचार विभाग (DoT) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे पहले कुल 13 शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत होगी। जिन शहरों के लोगों को 5G कनेक्टिविटी सबसे पहले मिलेगी, उसमें अहमदाबाद, बैंग्लोर, चंढ़ीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

 

 

कौन सी टेलिकॉम कंपनी सबसे पहले उपलब्ध कराएगी 5G सर्विस

जियो की तरफ से दावा किया जा रहा है कि वो देश में सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत कर सकती है। हालांकि एयरटेल भी इस मामले में पीछे नहीं रहेगी। दरअसल जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तीनों कंपनियों के 5G नेटवर्क पूरी तरह से तैयार हैं। साथ ही तीनों कंपनियों ने 5G ट्रायल भी पूरा कर लिया है।

 

5G नेटवर्क की कीमत होगी कम

जियो की तरफ से दावा किया जा रहा है कि उसकी तरफ से भारत में सबसे सस्ती कीमत में 5G सर्विस उपलब्ध कराई जा सकती है। साथ ही केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 5G सर्विस को किफायती दर पर लॉन्च कर सकती है। बता दें कि ऐसा दावा किया जा रहा है कि 5G सर्विस की स्पीड 4G के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होगी।

Leave a Reply